4 ways to crack facebook password and how to protect yourself | फेसबुक पासवर्ड क्रैक करने के 4 तरीके और कैसे खुद को बचाएं - in hindi tech

Breaking

ad

मंगलवार, 12 मई 2020

4 ways to crack facebook password and how to protect yourself | फेसबुक पासवर्ड क्रैक करने के 4 तरीके और कैसे खुद को बचाएं




Despite the security concerns that have harmed Facebook for years, most people are sticking around and new members keep adding. This has led to Facebook breaking the record number with more than 1.94 billion monthly active users as of March 2017 - and about 1.28 billion daily active users.

वर्षों से फेसबुक को नुकसान पहुंचाने वाली सुरक्षा चिंताओं के बावजूद, ज्यादातर लोग चारों ओर चिपके हुए हैं और नए सदस्य जुड़ते रहते हैं। इसने फेसबुक को मार्च 2017 तक 1.94 बिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं के साथ रिकॉर्ड संख्या में तोड़ दिया है - और लगभग 1.28 बिलियन दैनिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं।


हम Facebook का उपयोग कनेक्ट करने के लिए एक उपकरण के रूप में करते हैं, लेकिन ऐसे लोग हैं जो उस कनेक्टिविटी का उपयोग दुर्भावनापूर्ण उद्देश्यों के लिए करते हैं। हम बताते हैं कि दूसरे हमारे खिलाफ क्या इस्तेमाल कर सकते हैं। वे जानते हैं कि जब हम घर पर नहीं होते हैं और कब तक चले जाते हैं। वे हमारे सुरक्षा सवालों के जवाब जानते हैं। लोग व्यावहारिक रूप से हमारी पहचान चुरा सकते हैं - और यह केवल दृश्यमान जानकारी के साथ है जो हम जानबूझकर अपनी सार्वजनिक फेसबुक प्रोफ़ाइल के माध्यम से देते हैं।

The most important part is that as we become more comfortable with advances in technology, we actually become susceptible to hacking. As if we haven't already done enough to help hackers discover their data by sharing it publicly, who can find out in our email and Facebook accounts to steal every other part of our lives Are the ones we intended to keep away from prying.

सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा यह है कि जैसे-जैसे हम प्रौद्योगिकी में प्रगति के साथ अधिक सहज होते जाते हैं, हम वास्तव में हैकिंग के लिए अतिसंवेदनशील हो जाते हैं। जैसे कि हमने पहले ही सार्वजनिक रूप से साझा करके अपने डेटा की खोज में हैकर्स की सहायता करने के लिए पर्याप्त रूप से काम नहीं किया है, जो हमारे जीवन के हर दूसरे हिस्से को चोरी करने के लिए हमारे ईमेल और फेसबुक खातों में पता कर सकते हैं जिन्हें हमने prying से दूर रखने का इरादा किया था।
In fact, you don't even have to be a professional hacker to access someone's Facebook account.
वास्तव में, आपको किसी के फेसबुक अकाउंट में जाने के लिए एक पेशेवर हैकर होना भी जरूरी नहीं है।

This can be as simple as running Firesheep on your computer for a few minutes. In fact, Facebook actually allows people to login to someone else's Facebook account without knowing their password. All you have to do is select three friends to send a code. You type in three codes, and voilà - you're in the account. It is as simple as that.

यह कुछ मिनटों के लिए आपके कंप्यूटर पर Firesheep चलाने जितना आसान हो सकता है। वास्तव में, फेसबुक वास्तव में लोगों को उनके पासवर्ड को जाने बिना किसी और के फेसबुक खाते में प्रवेश करने की अनुमति देता है। आपको बस एक कोड भेजने के लिए तीन दोस्तों का चयन करना है। आप तीन कोड में टाइप करते हैं, और voilà - आप खाते में हैं। यह उतना ही आसान है।

In this article I will show you this, and some other ways that hackers (and even regular people) can hack into someone's Facebook account. But don't worry, I'll also show you how to prevent this from happening.

इस लेख में मैं आपको ये दिखाऊंगा, और कुछ अन्य तरीके जो हैकर्स (और यहां तक ​​कि नियमित लोग) किसी के फेसबुक अकाउंट में हैक कर सकते हैं। लेकिन चिंता न करें, मैं आपको यह भी दिखाऊंगा कि इसे कैसे होने से रोका जाए।       

Method 1 :

Reset the Password | पासवर्ड रीसेट करें

किसी के फेसबुक में "हैक" करने का सबसे आसान तरीका पासवर्ड रीसेट करना है। यह उन लोगों द्वारा आसान हो सकता है जो उस व्यक्ति के साथ दोस्त हैं जिसे वे हैक करने की कोशिश कर रहे हैं।

  • पहला कदम यह होगा कि आप अपने मित्र का फेसबुक ईमेल लॉगिन करें। यदि आप इसे पहले से नहीं जानते हैं, तो संपर्क जानकारी अनुभाग में उनके फेसबुक पेज को देखने का प्रयास करें। अभी भी अटक? हैकर्स ईमेल पतों के लिए TheHarvester जैसे खदान में खुरचने वाले औजारों का उपयोग करते हैं, इसलिए एक उपयोगकर्ता का ईमेल खोजने के लिए हमारे गाइड की जाँच करें जिसे आप पहले से नहीं जानते हैं।
  • अगला, अपना पासवर्ड भूल गए पर क्लिक करें? और पीड़ित के ईमेल में टाइप करें। उनका हिसाब आना चाहिए। यह मेरा खाता है पर क्लिक करें।
  • यह पूछेगा कि क्या आप पीड़ित के ईमेल के माध्यम से पासवर्ड रीसेट करना चाहते हैं। यह मदद नहीं करता है, तो प्रेस अब इन तक पहुँच नहीं है?
  • यह अब पूछेगा कि हम आप तक कैसे पहुँच सकते हैं? एक ईमेल में टाइप करें जो आपके पास है वह भी किसी अन्य फेसबुक अकाउंट से लिंक नहीं है।
  • यह अब आपसे एक प्रश्न पूछेगा। यदि आप पीड़ित के साथ घनिष्ठ मित्र हैं, तो यह बहुत अच्छा है। यदि आप उनके बारे में बहुत अधिक नहीं जानते हैं, तो एक शिक्षित अनुमान लगाएं। यदि आप इसका पता लगाते हैं, तो आप पासवर्ड बदल सकते हैं। अब आपको उनके अकाउंट में लॉगइन करने के लिए 24 घंटे का इंतजार करना होगा।
यदि आप प्रश्न का पता नहीं लगाते हैं, तो आप मित्रों से सहायता लेकर अपने खाते को पुनर्प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको तीन और पांच दोस्तों के बीच चयन करने की अनुमति देता है।

  • यह उन्हें पासवर्ड भेजेगा, जिसे आप उनसे पूछ सकते हैं, और फिर अगले पृष्ठ पर टाइप कर सकते हैं। आप या तो तीन से पांच फर्जी फेसबुक अकाउंट बना सकते हैं और अपने दोस्त को जोड़ सकते हैं (खासकर अगर वे किसी को भी जोड़ते हैं), या आप अपने तीन से पांच करीबी दोस्तों को चुन सकते हैं जो आपको पासवर्ड देने के लिए तैयार होंगे।

How to Protect Yourself | अपने आप को कैसे सुरक्षित रखें

  • विशेष रूप से अपने फेसबुक के लिए एक ईमेल पते का उपयोग करें और उस ईमेल पते को अपनी प्रोफ़ाइल पर न डालें।
  • सुरक्षा प्रश्न और उत्तर चुनते समय, इसे मुश्किल बनाएं। इसे ऐसा बनाएं कि कोई भी आपके फेसबुक के माध्यम से जाकर यह पता लगा सके। कोई पालतू नाम नहीं, कोई वर्षगांठ नहीं - तृतीय श्रेणी शिक्षक के नाम भी नहीं। यह एक वार्षिक पुस्तक के रूप में देखने के रूप में आसान है।
  • मित्रों से अपना खाता पुनर्प्राप्त करने के बारे में जानें। आप जिन तीन दोस्तों को पासवर्ड भेजना चाहते हैं उनका चयन कर सकते हैं। इस तरह आप अपने खाते में आने के लिए अपने आप को एक मित्र और अन्य पारस्परिक मित्रों से बचा सकते हैं।

Method 2 :

Use a Keylogger

Software Keylogger

एक सॉफ्टवेयर कीलॉगर एक प्रोग्राम है जो उपयोगकर्ता द्वारा किए जाने वाले कीबोर्ड पर प्रत्येक स्ट्रोक को रिकॉर्ड कर सकता है, सबसे अधिक बार उनकी जानकारी के बिना। सॉफ्टवेयर को पीड़ित के कंप्यूटर पर मैन्युअल रूप से डाउनलोड करना होगा। जैसे ही कंप्यूटर चालू होता है, यह स्वतः ही कीस्ट्रोक्स को कैप्चर करना शुरू कर देगा और पृष्ठभूमि में पूर्ववत रहेगा। सॉफ्टवेयर आपको ईमेल के माध्यम से सभी कीस्ट्रोक्स का सारांश भेजने के लिए प्रोग्राम किया जा सकता है।

A software keylogger is a program that can record each stroke on a keyboard performed by the user, most often without their knowledge. The software must be downloaded manually to the victim's computer. As soon as the computer turns on, it will automatically start capturing keystrokes and remain undone in the background. The software can be programmed to send you a summary of all keystrokes via email.

How to Protect Yourself | अपने आप को कैसे सुरक्षित रखें

  • एक फ़ायरवॉल का उपयोग करें। Keyloggers आमतौर पर इंटरनेट के माध्यम से जानकारी भेजते हैं, इसलिए एक फ़ायरवॉल आपके कंप्यूटर की ऑनलाइन गतिविधि पर नज़र रखेगा और किसी भी संदिग्ध चीज़ को सूँघ सकता है।
  • एक पासवर्ड मैनेजर स्थापित करें। Keylogger आप जो नहीं टाइप करते हैं उसे चुरा नहीं सकते। पासवर्ड मैनेजर अपने आप ही महत्वपूर्ण फॉर्म भर देता है, जिसमें आपको कुछ भी लिखना नहीं पड़ता है।
  • अपने सॉफ़्टवेयर को अपडेट करें। एक बार जब कोई कंपनी अपने सॉफ़्टवेयर में किसी भी कारनामे के बारे में जानती है, तो वे एक अपडेट पर काम करते हैं। पीछे रहें और आप अतिसंवेदनशील हो सकते हैं।
  • पासवर्ड बदलें। यदि आप अभी भी सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो आप अपना पासवर्ड द्वि-साप्ताहिक बदल सकते हैं। यह कठोर लग सकता है, लेकिन यह किसी भी जानकारी को प्रस्तुत करता है जो एक हैकर ने बेकार चुरा लिया है।

PHISHING ATTACTS


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें